देश / विदेश

मनोहर पर्रीकर के निधन के बाद प्रमोद सावंत हुए गोवा के नये मुख्यमंत्री

रविवार (17 मार्च) को गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रीकर का निधन हो गया. पर्रीकर के निधन से पुरे देश और गोवा मै शोकाकुल परिस्थिती है. पर्रीकर जाने के कारण गोवा का मुख्यमंत्री पद रिक्त हो गया था. अब गोवा के नये मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बन चुके है. रात 2 बजे उन्होने मुख्यमंत्री पद कि शपथ ली. प्रमोद सावंत ये मनोहर पर्रीकर के बहोत ज्यादा करीब थे. वो भारतीय जनता पक्ष के नेते और RSS के कार्यकर्ता है. मुख्यमंत्री बनने से पहेले वो गोवा विधानसभा के अध्यक्ष थे. लेकिन मनोहर पर्रीकर के निधन के बाद उन्हे मुख्यमंत्री पद के लिये चुना गया है. गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद पार्टी को बड़ा झटका लगा. पार्टी के लिए सबसे बड़ी चिंता ये थी कि मनोहर पर्रिकर का उत्तराधिकारी कौन बनेगा, जिसके लिए पूरे दिन बैठकों का दौर चला. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से लेकर वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी ने कई बैठकें की और तब जाकर रात दो बजे बीजेपी के युवा नेता प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

Twitter Source : ANI

40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में 2017 में चुनाव हुए थे, जब बीजेपी बहुमत से दूर थी और गठबंधन के सहारे सत्ता में आई थी. मनोहर पर्रीकर के निधन के बाद तुरंत 2 घंटो मै विरोधी पक्षो ने गोवा मै सत्तास्थापन करने के लिये राज्यपाल को निवेदन दिया. कायदे के अनुसार अगर किसी राज्य का मुख्यमंत्री का निधन हो जाये तो तुरंत दुसरा मुख्यमंत्री चुना जाना चाहिये. इसीलिये भारतीय जनता पक्ष के नेते और मनोहर पर्रीकर के करीबी प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री बनाया गया. उनके साथ साथ सहयोगी दलों महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई ने भी उपमुख्यमंत्री पद कि शपथ ली. गोवा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होने तक अभी के उपाध्यक्ष मायकेल लोबो विधानसभा का कार्यभाल संभालेंगे.

यह भी पढे : गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का कॅन्सर कि बीमारी के कारण हुआ निधन

Tags

Dinar Kulkarni

Hi, this is Dinar Kulkarni, a Blogger, Freelancer, SEO Consultant, an Internet Marketer. Born in 1993. Entertainment Blogger in Cognizance Now. I dream to Achieve Every Goal I dream of being the best out of my own.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close