देश / विदेश

सामान्य वर्ग का आरक्षण संसद मैं हुआ पास : मोदी सरकार के ऐतिहासिक निर्णय को सभी दलो से समर्थन

सामान्य वर्ग के आर्थिक कमजोर लोगों को रोजगार और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का संविधान विधेयक को संसद की मंजूरी मिल गई है. बुधवार को आरक्षण बिल राज्यसभा मैं रखा गया और सभी दलो के समर्थन से राज्यसभा मंजूर हो गया. आरक्षण बिल लोकसभा से मंगलवार को ही पारित हो गया था. राज्यसभा में समर्थन में 165 और विपक्ष में 3 वोट पडे, और लोकसभा में समर्थन में 323 वोट पड़े थे, और विरोध में 3 वोट पड़े थे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर के बाद यह आरक्षण बिल एक कानून बन जाएगा.

संसद से बिल पारित हो जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से खुशी जाहिर की. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘खुशी है कि लोकसभा के साथ साथ राज्यसभा मैं भी आरक्षण विधेयक को समर्थन मिला. सदन ने एक कडी और जीवंत बहस भी देखी, जहां कई सदस्यों ने अपनी राय व्यक्त की. संसद मैं करीब 10 घंटे ये बैठक चली आखिर विधेयक मंजूर हो गया.

10 घंटे चली ये बैठक मैं विरोधको ने इस आरक्षण के विधायक पे बहोत सवाल उठाये. विरोधको का कहेना था के लोकसभा चुनाव के ठीक पहेले मोदी सरकार ने ये सामान्य वर्ग का आरक्षण का विधेयक निकाला ये जरूर आने वाले चुनाव के लिये ये चुनावी जुमला है. ये आगे जाके कोर्ट से रद्द भी हो सकता है. फिर बाद मैं बैठक मैं विरोधको ने समर्थन दे दिया.

यह भी पढे : सामान्य वर्ग आरक्षण बिल : लोकसभा मैं पास हुआ सवर्णो का आरक्षण का बिल, अब राज्यसभा मैं बिल पास होना बाकी

Tags

Piyush

Hi, This is Piyush Mandhare. Freelance Blogger and SEO Enthusiast. Born In 1994. Politics and National/ International News Blogger in Cognizance Now. My Hobby is Trekking, Sports and Music.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close