देश / विदेश
Trending

देश का सबसे बडा बोगीबील पूल का PM मोदी जी के हाथो उदघाटन : जानिये इस पूल कि खास बाते

मंगलवार (25 दिसे) भारत के पूर्व प्रधान मंत्री अटलबिहारी वाजपेयी जी के जयंती अवसर पर भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी अरुणाचल के बोगीबील पूल का उदघाटन करने वाले है. ब्रह्मापुत्र नदी के उत्तरी और दक्षिणी तटों पर बनाया गया यह पुल असम के धीमाजी जिले को डिब्रूगढ़ से जोड़ता है. ये पूल रेल वर सडक दोनो के लिये बनाया गया है.

चलीये जानते बोगीबील पूल कि कुछ खास बाते :

1) बोगीबील पूल ब्रह्मापुत्र नदी पर देश के सबसे लंबे और एशिया के दूसरे सबसे लंबे रेल-सह-रोड पुल है.

2) इस पुल को मंजूरी 1997 में तत्कालीन एचडी देवेगौड़ा सरकार ने दी थी पर अप्रैल 2002 मै अटलबिहारी सरकार के वक्त काम चालू हुआ.

3) 4.90 किलोमीटर लंबे बोगीबील पुल की अनुमानित लागत 5,800 करोड़ रुपये है.और यह 120 सालों तक निरंतर सेवा दे सकता है

4) बोगीबील पुल में सबसे ऊपर एक तीन लेन की सड़क है और उसके नीचे दोहरी रेल लाइन है. यह पुल ब्रह्मपुत्र के जलस्तर से 32 मीटर की ऊंचाई पर है.

5) बोगीबील पुल के बनने से डिब्रूगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के बीच रेल की 500 किलोमीटर की दूरी घटकर 400 किलोमीटर रह जाएगी. जिस्से स्थानिक लोगो को व्यापार और प्रवास के हिसाब से किसी वरदान से काम नाही है.

6) बोगीबील पुल भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बना है. बोगीबील पुल को भूकंपरोधी बनाया गया है जो 7 तीव्रता से ज्यादा के भूकंप में भी धराशायी नहीं होगा.

ये थी बोगीबील पूल कि कुछ खास बाते. इसे स्थानिक लोगो को बहोत फायदा होने वाला है. आशा करते है भारत ऐसे हि विकास के राह चलता रहे.

यह भी पढ़ें: इंडोनेशिया सुनामी : मृतो कि संख्या पोहोची 281 पर, 1000 से अधिक लोग घायल

Tags

Piyush

Hi, This is Piyush Mandhare. Freelance Blogger and SEO Enthusiast. Born In 1994. Politics and National/ International News Blogger in Cognizance Now. My Hobby is Trekking, Sports and Music.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close